बिहार में भीषण हीटवेव का अलर्ट जारी

0
Spread the love

DESK:बिहार में बीते कुछ दिनो से झुलसाने वाली गर्मी का क़हर जारी है। ऐसे में आपको बता दे की कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सीयस के पार पहुँच गया है। हर जगह लोग बेहाल है चाहे वो घर हो या बाज़ार। गर्मी ने अपनी चपेट में लगभग हर इंसान को ले रखा है। इंसान हो या जानवर हर कोई इस झुलसाने वाली गर्मी से परेशान है।यह गर्मी दिन पर दिन असहनीय होती जा रही है। इस भीषण गर्मी का कारण बारिश का ना होना बताया जा रहा है। ऐसे में आपको बता दे की शनिवार को भी पटना समेत 8 जिलो में भीषण हीटवेव और अन्य 8 में हीटवेव चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में अगले 1-2 में इस बेहाल गर्मी से राहत का कोई उपाय नज़र नही आ रहा है। इस हालत में लोगों से यह अपील की गयी है की वो दोपहर के समय विशेष सावधानी बरते।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पटना,पूर्वी और पश्चिमी चंपारण , भोजपुर, शेखपुरा,बेगूसराय,ख़गड़िया,नालंदा और बाँका में भीषण लू चलने की आशंका है।वही भागलपुर, सुपौल, जमुई, कटिहार, नवादा, सीवान,औरंगाबाद और जमुई में भी हीटवेव के हालात बन सकते है।

मौसम विभाग ने बताया की अगले 3-4 दिनो के दौरान प्रदेश के दक्षिणी भागो में लू का असर इसी तरह जारी रहेगा।वही उत्तरी भागो में आंशिक गतिविधियाँ बने होने के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। अगले तीन दिनो के बाद तापमान में आंशिक गिरावट आने की संभावना है। अगले 24 घंटो के दौरान उत्तर पूर्व बिहार के अररिया, पूर्णिया, किशनगंज में हल्की बारिश की संभावना है। ऐसे में 11 जून 13 जून के दौरान उत्तर पश्चिम,उत्तर मध्य, उत्तर पूर्व,भागो में वर्षा की गतिविधियाँ बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *